रसोई

छोले भटूरे बनाने की विधि

नई दिल्‍ली। छोले भटूरे पंजाब की पसंददीदा व्‍यंजन है। पंजाब सहित दिल्‍ली में छोटे-भटूरे खूब खाए जाते हैं। जहां भी पंजाबी गए, छोले-भटूरे बनाने की विधि साथ ले गए। इसे बनाना बेहद आसान है। आइए हम आपको बताएं कि छोले-भटूरे किस प्रकार बनाए जाते हैं।

बनाइए मजेदार दही भल्ले

सामग्री :
आधा किलो धुली हुई उड़द दाल, कटा हुआ अदरक 1 चम्‍मच, चार से पांच कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनिया, 1/4 टी स्पून हींग, नमक स्‍वाद अनुसार, आधा चम्‍मच लालमिर्च, तेल, दही आवश्यकतानुसार, पुदीने की खट्टी चटनी आधा कप, इमली की मीठी चटनी आधा कप, भूना हुआ जीरा 1 टी स्पून, एक चम्‍मच काला नमक, ताजे अनार के दाने 1 कप।

क्‍या आप जानती हैं, आपका किचन टॉयलेट जैसा गंदा है?

नई दिल्‍ली। चिकित्सकों और मेडिकल विशेषज्ञों की एकमत राय है कि पेट व आंत संबंधी संक्रमणों से बचने के लिये रसोई में स्वच्छता होना जरूरी है। लेकिन भारतीय गृहिणियां इस बात से अंजान है कि ‘देखने में साफ ‘ लगने वाली रसोई जरूरी नहीं है कि स्वच्छ हो। रसोई में भी टॉयलेट जैसे संक्रमण फैलाने वाले रोगाणु हो सकते है।

बनाइए गर्मा-गर्म इटालियन वेजिटेबल सूप

हमारे व्‍यंजन की श्रृंखला में इस बार हम आपको बता रहे हैं इटालियन वेजिटेबल सूप के बारे में। रेस्‍तराओं में इटालियन वेजिटेबल सूप की बेहद डिमांड है तो आप भी इसे बनाएं और अपरे परिवार को परोसें...

एनर्जी से भरपूर सुबह का नाश्‍ता

भारत विविधताओं से भरा देश है। यहां विभिन्न प्रांतों में रहने वाले लोग जिस तरह बोलचाल, वेशभूषा से अलग-अलग हैं उसी तरह उनके खान-पान भी भिन्‍न-भिन्‍न हैं। इन्हीं भिन्नताओं में से एक है हमारा सुबह का नाश्‍ता। हर प्रदेश का सुबह का नाश्‍ता अलग-अलग है, लेकिन इसमें एक बात सामान्‍य है और वह है दिन भर ऊर्जा बनाए रखने की क्षमता। तरह-तरह के स्‍वाद वाला हर प्रदेश का नाश्‍ता पौष्टिकता से भरपूर है।

Additional information

Powered By